उदयपुर। हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड की राजपुरा दरीबा खान को क्वालिटी, सर्किल फोरम ऑफ इण्डिया, हैदराबाद द्वारा 5 एस कार्य प्रबंध के प्रमाण पत्र का नवीनीकरण किया गया। गत माह क्वालिटी सर्किल फोरम के अंकेक्षकों ने पूरी इकाई के सभी विभागों में कार्य स्थल प्रबंधन का अंकेक्षण किया।

अंकेक्षण में इकाई के सभी कार्यस्थलों का अंकेक्षण किया गया जिसके आधार पर 5 एस कार्य स्थल प्रबंध प्रमाण पत्र का 3 वर्ष के लिए नवीनीकरण किया गया। इन्होंने कार्य स्थल के अलावा कॉलोनी क्षेत्र में कर्मचारियों के आवासों का भी निरीक्षण कर उन्हें भी मानकों के अनुरुप पाया गया।
राजपुरा दरीबा खान के सभागार में आयोजित समारोह में क्वालिटी सर्किल ऑफ इण्डिया के अंकेक्षक ने राजपुरा दरीबा खान के महाप्रबंधक प्रवीण जैन को प्रमाण पत्र प्रदान किया। अंकेक्षक ने बताया कि भविष्य में 5 एस प्रबंधन को सभी आवासिय कोलोनी एवं मार्केट तक में लागू करना होगा।
कार्यक्रम में लोकेशन वित्त प्रधान घनश्याम सोनी, सह महाप्रबंधक खान उत्पादन एच.पी. कालावत, सहमहाप्रबंधक (अयस्क सज्जीकरण) जे.पी. गुप्ता, आई.पी. जैन, दरीबा खान मजदूर संघ के सचिव एन.एल. कोठारी एवं अन्य पदाधिकारी, कर्मचारी एवं सभी जोन लीडर एव उपजोन लीडर सहित कई कर्मचरी एवं अधिकारी उपस्थित थे। मिल को जोन को सर्वश्रेष्ठ जोन घोषित होने पर प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह तथा श्री आर.सी. वाणी एवं मांगीलाल पारीक के आवास भी 5 एस के मानकों के अनुरुप पाये जाने पर उनको भी प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किये गए। संचालन समन्वयक एवं वरिष्ठ प्रबंधक (एम.एस) आर. के. सिन्हा ने किया।
(story by Arti media vision)