160501उदयपुर। वेदान्ता समूह की जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक को अलौह धातु क्षेत्र में बेस्ट कार्पोरेट के लिए प्रतिष्ठित ‘डन एण्ड ब्रैडस्ट्रीट कार्पोरेट अवार्ड-2015’ से सम्मानित किया गया।

यह सम्मान हिन्दुस्तान जिंक को नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय ने मुम्बई में आयोजित एक समारोह में प्रदान किया। हिन्दुस्तान जिंक की ओर से यह पुरस्कार चीफ कामर्शियल ऑफिसर राजेश मोहता ने ग्रहण किया। इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री यशवन्त सिन्हा तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी एण्ड निदेशक, डन एण्ड ब्रैडस्ट्रीट बॉब कैरिगन एवं कई कंपनियों के निदेषक एवं एग्जिक्यूटीव उपस्थित थे। यह पुरस्कार हिन्दुस्तान जिंक को सम्पूर्ण बिज़नेस एक्सीलेन्स के लिए प्रदान किया गया जिसमें उत्पादन, तकनीक, सामाजिक सरोकार तथा पर्यावरण संरक्षण शामिल है।
ज्ञातव्य रहे कि डन एण्ड ब्रैडस्ट्रीट दुनिया की जानी-मानी उद्योगों की सूचना एवं जानकारी उपलब्ध कराने वाली संस्था है। इस अवसर पर इस संस्था ने अपना 15वां पब्लिकेशन ‘भारत की शीर्ष 500 कंपनियों के प्रकाशन का लोकार्पण किया। कंपनियों के चयन के लिए उनकी कुल आय, शुद्ध लाभ आदि को मापदंड रखा गया। हांलाकि प्राथमिक चरण के चयन के लिए कंपनी के बाजारी पूंजीकरण को मापदंड माना गया था परन्तु सम्पादकीय टीम ने विभिन्न उदे्दश्यों एवं मापदण्डों के आधार पर शीर्ष 500 कंपनियों का चयन किया गया। इस पब्लिकेशन में निजी एवं सार्वजनिक कंपनियॉं जो बी.एस.ई. और एन.एस.ई. में सूचीबद्ध है, को सम्मिलित किया गया है। हिन्दुस्तान जिंक विश्व  का सबसे बड़ा एकीकृत जस्ता उत्पादक है और भारत में चांदी का सबसे बड़ा उत्पादक के साथ दुनिया में अलौह धातु क्षेत्र उत्पादन में भारत का नेतृत्व भी करता है। हिन्दुस्तान ज़िंक का भारत की जिंक आपूर्ति पर 85 प्रतिशत तक का नियत्रंण है। हिन्दुस्तान जिंक अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का निर्वहन कर रही है। हिन्दुस्तान जिंक राजस्थान सरकार के साथ मिलकर राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुपोषण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योजनाओं पर कार्य कर रही है। कृषि विकास एवं ग्रामीण युवाओं को प्रषिक्षण के क्षेत्र में भी हिन्दुस्तान जिंक ने सराहनीय कार्य किया है।