इण्डिया सीएसआर लीडरशिप समिट ने किया सम्मानित

उदयपुर। समाज सेवा के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को संचालित करने वाले हिन्दुस्तान जिंक के हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक को इण्डिया सीएसआर लीडरशिप समिट ने सुरक्षा के प्रति जागरूकता अभियान ‘‘बी सेफ’’ के लिए सीएसआर पर्सन आफ द ईयर अवार्ड-2018 से सम्मानित किया है।

सम्मान मुख्य अतिथि डा. भास्कर चटर्जी, पूर्व सीईओ-इण्डियन इन्स्टीट्यूट आफ कार्पोरेट अफेयर्स, नई दिल्ली एण्ड रूसेन कुमार फाउण्डर, इण्डियन सीएसआर नेटवर्क एवं समिट चेयरमैन ने इण्डियन सीएसआर लीडरशिप समिट द्वारा दिल्ली में आयोजित एक भव्य समारोह में 27 अप्रेल 2018 को प्रदान किया। ज्ञातव्य रहे कि हिन्दुस्तान जिंक एवं आकाशवाणी ने रेड़ियो के माध्यम से सड़क व औद्योगिक सुरक्षा के प्रति एक जागरूक अभियान की शुरूआत की है जिसका नाम है बी सेफ, सुरक्षित रहिए-अपने लिए-अपनों के लिए। यह कार्यक्रम अपने आप में एक अदभुत उदाहरण है।
कार्यक्रम में देश के केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, राजस्थान सरकार के अनेक मंत्री, राजस्थान के विभिन्न जिलों के जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक तथा उदयपुर के अरविन्द सिंह मेवाड़ भी अभियान से जुड़ चुके हैं।
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी मन की बात कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा पर अपने विचार रखे हैं। वेदान्ता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने बी सेफ कार्यक्रम में उद्योगों में सुरक्षा के प्रति जागरूकता पर जोर दिये हैं। बी सेफ कार्यक्रम के माध्यम से हिन्दुस्तान जिंक के उच्च अधिकारियों ने भी सुरक्षा के प्रति अपने विचार व्यक्त किये है।
बी सेफ प्रोजेक्ट के माध्यम से पवन कौषिक ने अब तक राजस्थान में करीब साढ़े तीन हजा़र से अधिक कर्मचारियों, स्कूली बच्चों और परिजनों को सुरक्षा के प्रति जागरूक कर चुके है, जिसके अन्तर्गत लघु फिल्म, प्रजेन्टेषन और कहानी के माध्यम से बच्चों को स्वयं और परिवार को सुरक्षित रखने की जाानकारी दी गयी है। पवन कौषिक हिन्दुस्तान जिंक में पिछले 10 साल से कार्यरत हैं तथा ना सिर्फ हिन्दुस्तान जिं़क का अपितु वेदान्ता समूह के भी मुख्य कम्यूनिकेषन्स प्रोजेक्ट्स देखते हैं। कौशिक हिन्दुस्तान जिं़क में पद ग्रहण करने से पहले केन्द्रीय सरकार के अनेकों महत्वपूर्ण अभियानों के साथ जुड़े रह है। भारत सरकार के एडवरटाईजिंग एण्ड विजवल पब्लिसिटी निदेषालय में पदभार के दौरान केन्द्र सरकार की नई आर्थिक नीति, ग्रामीण विकास, एड्स जागरूकता, टीकाकरण, बाल षिक्षा, आयकर, राष्ट्रीय एकता, साम्प्रदायिक सद्भाव, भारतीय स्वतंत्रता के 50 वर्ष, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, नषा विरोधी जैसे महत्वपूर्ण एवं संवेदनषील सामाजिक एवं आर्थिक विषयों के प्रचार अभियान को निर्देषित कर प्रतिपादित किया है। इसके पश्चात् पवन कौषिक ने राष्ट्रीय फैषन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट), दिल्ली में पहली बार फैषन कम्यूनिकेषन विभाग की षुरूआत की। इसी संस्थान में कम्यूनिकेषन विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में फैषन कम्यूनिकेषन को पढ़ाने एवं निफ्ट को नई पहचान दिलाने में सफलता प्राप्त की। पवन कौशिक को सामाजिक व आर्थिक जागरूकता अभियान के लिए इण्डिया टूडे, जीटीवी, पब्लिक रिलेशन्स सोसायटी ऑफ इण्डिया, उदयपुर चैम्बर आफ कामर्स एवं जापान के प्रतिष्ठित शैक्षणिक अवार्ड नीप्पोन से भी सम्मानित किये जा चुके है।