सीआरडीएल को जापनिज साइंटिस्ट एवं इंजिनियर्स संघ द्वारा 5 एस प्रमाण पत्र

क्वालिटी काॅन्सेप्टस 2018 एनसीक्यूसी द्वारा 32वें राष्ट्रीय सम्मेलन में हिन्दुस्तान जिं़क की केन्द्रीय अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला को 5 एस जापनिज साइंटिस्ट एवं इंजिनियर्स संघ ने प्रमाण-पत्र से 26 दिसम्बर, 2018 को सम्मनित किया है।

समारोह का आयोजन ग्वालियर चैप्टर द्वारा एबीवी आईटीएम क्वालिटी सर्कल फोरम इण्डिया में यूनियन आॅफ जापनिज साइंटिस्ट एवं इंजिनियर्स संघ के सहयोग से आयोजित किया गया। हिन्दुस्तान जिं़क की सीआरडीएल को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कंेद्रीय श्रमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष पश्चिमी प्रभाग-एचजे पण्डया और क्यूसीएफआई के अध्यक्ष-एसजे कालोखे द्वारा 5 एस के आवश्यक मानकों को सफलतापूर्वक आरोपण के लिए प्रदान किया गया।

हिन्दुस्तान जिं़क की ओर से यह पुरस्कार सीआरडीएल के अधिकारी हर्ष त्रिवेदी एवं सुमन कुमार ने ग्रहण किया।

ज्ञातव्य रहे कि द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात् जापान सरकार ने औद्योगिक संगठनों के निर्माण को बढ़ावा दिया। इन संगठनों में से एक जापानी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों का ;श्रन्ैम्द्ध संघ है। जूस ;श्रन्ैम्द्ध ने जापान के सभी प्रमुख उद्योगों के नेताओं एवं विशेषज्ञों को श्रेष्ठ प्रथाओं को साझा करने के लिए एक साथ लाया हैं। जूस ;श्रन्ैम्द्ध ने डेमिंग पुरस्कार की स्थापना की है, जो मुख्य रूप से गुणवत्ता नियंत्रण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रदान किया जाता है।