महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ने जिले में आरंभ की खुशी परियोजना

020604उदयपुर। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल ने गुरुवार को उदयपुर जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग, हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड तथा सेवा मन्दिर के संयुक्त तत्वावधान में खुशी परियोजना का शुभारंभ किया।

विद्या भवन ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ने दीप प्रज्वलन कर खुशी परियोजना के खुशी बाल विकास केन्द्र का शुभारंभ कर खुशी परियोजना के डिस्प्ले बोर्ड का अनावरण किया।
575 ‘खुशी‘ बाल विकास केन्द्र सुदृढ़ीकरण का शुभारंभ : हिन्दुस्तान जिंक ने राजस्थान सरकार से उदयपुर, राजसमंद, चित्तौडगढ़, भीलवाडा एवं अजमेर जिलों की 3055 आंगनवाड़ियों को सुदृढ़ बनाने के लिये तथा 6 वर्ष से कम की आयु के ग्रामीण बच्चों को सुपोषण, शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए गोद लिया है। पहले चरण में उदयपुर के गिर्वा, झाडोल और उदयपुर शहर की 575 आंगनवाड़ियों केन्द्रों को सुदृढ बनाने के लिये हिन्दुस्तान जिंक ने सेवा मंदिर संस्था को अनुबंधित किया है।
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल ने भारतीय संस्कृति के अनुरूप कार्य संस्कृति को अपनाने पर जोर दिया और कहा कि कर्म को ही सेवा, पूजा एवं धर्म मानकर अपनाने की आवश्यकता है। महिला एवं बाल विकास मंत्री ने पन्नाधाय और हाड़ी रानी के बलिदान का जिक्र करते हुए कहा कि समाज और देश के लिए जो लोग सेवा एवं त्याग करते हैं, वे ही इतिहास में अमर होते हैं। आज जरूरत इस बात की है कि बुराइयों से बचते हुए संस्कारों को अधिक से अधिक गहराई तक आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक के खुशी अभियान से निश्चित तौर पर आगंनवाड़ी के बच्चों के स्वास्थ्य और उनमें गुणात्मक सुधार आएगा एवं खुशी बाल विकास केन्द्र सामुदायिक गतिविधियों का केन्द्र बनकर उभरेंगे।
इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर स्मेल्टर्स विकास शर्मा ने समाज, राज्य और राष्ट्र निर्माण में प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका से गति प्रदान करने का आव्हान करते हुए हिन्दुस्तान जिंक द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, कृषि, महिला सशक्तिकरण जैसे सभी क्षेत्रो में प्रतिबद्धता दोहराई।  उन्होंने  परियोजना में कंपनी की भागीदारी की पृष्ठभूमि की जानकारी दी और वर्तमान में आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से बच्चों एवं माताओं के लिए उपलब्ध सेवाओं एवं संसाधनों में हरसंभव बढ़ोतरी एवं भागीदारी का संकल्प जताया।
020605हिन्दुस्तान जिंक के हेड कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन एवं खुशी अभियान के फाउण्डर पवन कौशिक ने बताया कि खुशी अभियान के माध्यम से न सिर्फ हिन्दुस्तान जिंक ग्रामीण बच्चों के स्वास्थ्य शिक्षा व पोषाहार में परिवर्तन लाएगा बल्कि वंचित बच्चों के प्रति संपूर्ण भारत में जागरूकता भी पैदा कर रहा है।
सेवा मंदिर की मुख्य संचालक प्रियंका सिंह ने परियोजना  के उद्देश्यों एवं क्रियान्वयन के विभिन्न चरणों के बारे में बताया। आभार प्रदर्शन नंदलाल मेघवाल ने किया। इस मौके पर समारोह में उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, उदयपुर नगर निगम के महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, हिन्दुस्तान जिंक की सीएसआर हैड श्रीमति नीलिमा खेतान, कुराबड़ प्रधान आस्मां खां, सेवा मन्दिर की मुख्य संचालक प्रियंका सिंह, समाजसेवी अलका मूंदड़ा, हिन्दुस्तान जिंक लि. चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर स्मेल्टर्स के विकास शर्मा सहित हिन्दुस्तान जिंक के प्रशासनिक अधिकारी, महिला अधिकारिता विभाग की कार्यक्रम अधिकारी रश्मि कौशिक एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।