महाराज की खेड़ी और ठूस डांगियान के 10 हज़ार लोगो को मिलेगा शुद्ध पेयजल

महाराज की खेडी और ठूस डांगियान पंचायत के लगभग 10 हजार लोगो को अब शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। हिन्दुस्ततान जिं़क द्वारा 70 लाख की लागत से देबारी स्मेल्टर के आस पास के क्षेत्र महाराज की खेड़ी और ठूस डांगियान पंचायत में 2 आरओ वाटर प्लांट एवं 4 वाटर एटीएम, एक वाटर मोबाइल एटीएम वैन का शुभारंभ किया गया।

हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा पेयजल हेतु शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की पहल प्रशंसनीय है एवं कम्पनी द्वारा सामाजिक सराकारों के प्रति जागरूकता से समाज को भविष्य में भी आवश्यक लाभ मिलते रहेगें ये बात भीण्डर विधायक रणधीर सिंह भीण्डर ने देबारी में हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा 70 लाख रूपये की लागत से स्थापित किये गये दो आरओ प्लांट के शुभारंभ अवसर पर कही। भीण्डर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की समस्या है जिसे दूर करने के लिए हिन्दुस्तान जिं़क ने जो पहल की है वह अनुकरणीय है। उन्होंने हिन्दुस्तान जिं़क से इस पुनीत कार्य को अग्रसर करने का आव्हान किया।
हिन्दुस्तान जिं़क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल एवं सीएफओं अमिताभ गुप्ता ने प्लांट का अवलोकन किया। श्री दुग्गल ने आरओ प्लांट के संचालन एवं गांव की पेयजल उपलब्धता के बारें में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गांव के प्राकृतिक स्त्रोंतो के रखरखाव एवं साफ-सफाई से पेयजल एवं कृषि हेतु पानी की समस्या से निजात पाया जा सकता है।
शुभांरभ कार्यक्रम का आयोजन महाराज की खेडी के राजकीय विद्यालय एवं मंदेसर में आरओ प्लांट के एटीएम स्थल ठंूस डांगियान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में वेदांता की हेड सीएसआर नीलिमा खेतान ने आरओ प्लांट की योजना के बारें में जानकारी देते हुए कहा कि एटीएम से पेयजल प्राप्त करने के लिए निर्धारित शुल्क से भविष्य में आरओं प्लांट का सुचारू रूप से संचालन हो सकेगा जिसकें लिए गांव वालों की सहमति सराहनीय है।
हिन्दुस्तान जिं़क के हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक ने बताया हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा देबारी पंचायत के महाराज की खेड़ी एवं ठूस डांगियान में आधुनिक तकनीक के दो आरओ प्लांट से करीब 10 हजार लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। पेयजल प्लांट की क्षमता एक हजार लीटर प्रति घण्टा है जिन्हें गांव वाले20 लीटर पानी 5 रूपये की दर से प्राप्त कर सकेगें।
हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा महाराज की खेड़ी में पीपली कुंआ एवं गारियावास, ठूंस डांगियान के मंदेसर और गमेती बस्ती में कुल 4 वाटर एटीएम लगाएं गये है जिनसे प्रीपेड एटीएम कार्ड के माध्यम से 24 घण्टे जल सेवा उपलब्ध हो सकेगी। पंचायत में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए एटीम के अलावा 2000 लीटर क्षमता की मोबाइल एटीएम वैन की सुविधा दी जाएगी जो कि आस पास के क्षेत्र में पेयजल उपलब्ध कराएगी।
कार्यक्रम में आरओ कम्पनी वाटर लाइफ के को फाउण्डर मोहनरनबोरे ने बताया कि कम्पनी द्वारा देश में अब तक 4 हजार से अधिक आरओ प्लांट सफलता पूर्वक संचालित किये जा रहे है।
कार्यक्रम में हिन्दुस्तान जिं़क की हेड कार्पोरेट रिलेशंस प्रवीण कुमार जैन, जिंक स्मेल्टर देबारी के यूनिट हेड-मनोज नसीने, उपप्रधान देवीलाल गुर्जर, सरपंच निर्मल जैन, रघुवीर सहित ग्रामीण उपस्थ्ति थे। कार्यक्रम को देबारी स्मेल्टर की सीएसआर टीम के अधिकारी बुद्विप्रकाश पुष्करणा एवं जरनेन फातिमा द्वारा सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया गया।