कंपनी को ‘पर्यावरण’ क्षेत्र में प्रथम एवं ओवरआॅल में 5वीं रेटिंग

भारत की एकमात्र एवं विश्व की अग्रणी जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिं़क को खनन एवं धातु क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए विष्व प्रसिद्ध प्रतिष्ठत संस्था डाॅव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में विष्व स्तर पर 5वां स्थान मिला है। गतवर्ष, विश्व स्तर पर 11वां स्थान मिला था। ज्ञातव्य रहे कि पर्यावरण के क्षेत्र में हिन्दुस्तान जिंक को 86 प्रतिशत स्कोर के साथ प्रथम स्थान घोषित किया गया है।

डाॅव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स द्वारा किये गये मूल्यांकन के आधार पर 58 कंपनियों में न्यूमोन्ट, टेक रिसोर्सेज, रियो टिंटो, बैरिक गोल्ड एवं एंग्लो गोल्ड शामिल है। डाॅव जोन्स इंडेक्स विष्व स्तर पर एक प्रसिद्ध संगठन है जो सस्टेनेबिलिटी के आधार पर कंपनियों का मूल्यांकन और बेंचमार्क करती हैं। हिन्दुस्तान जिं़क का सामाजिक क्षेत्र में स्कोर 57 से 63 रहा तथा आर्थिक क्षेत्र में स्कोर 61 से 70 का सुधार हुआ है जो वैश्विक स्तर पर 7वीं एवं 12वीं रेंक है। हिन्दुस्तान जिं़क का आर्थिक एवं सामाजिक वर्ग में और अधिक सुधार के लिए उत्कृष्ट प्रयास जारी रहेंगे। कंपनियों का मूल्यांकन एवं बेंचमार्किंग आर्थिक, पर्यावरण और सामाजिक तीन आयामों के आधार पर किया जाता है।

हिन्दुस्तान जिं़क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल ने बताया कि हिन्दुस्तान जिं़क सस्टेनेबिलिटी के प्रति सदैव कटिबद्ध रही है। कंपनी ने अपने आपरेशन्स में उत्कृष्ट वैश्विक पर्यावरण अनुकूल टेक्नोलाॅजी को एकीकृत किया है। डाॅव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में मान्यता प्राप्त रैकिंग से हमें बेहद खुशी है जो पर्यावरण को ‘जीरो हार्म’ के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हिन्दुस्तान जिं़क ने 60 एम.एल.डी प्रतिदिन क्षमता के दूषित जल को उपचारित करने के लिए उदयपुर में पहला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थिापित किया है जिससे 100 प्रतिषत घरेलू मल का उपचार होगा। हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा स्थापित प्राईवेट-पब्लिक पार्टनरषीप के तहत यह पहला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट है।  बेंचमार्क के रूप में हिन्दुस्तान जिं़क का उदयपुर में स्थित प्रधान कार्यालय-यशद भवन को सीआईआई-आईजीबीसी द्वारा राजस्थान की पहली प्लैटिनम रेटेड ग्रीन बिल्डिंग के रूप में मान्यता प्रदान की जा चुकी है।

हिन्दुस्तान जिं़क के वाइस प्रेसीडेन्ट एवं हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेषन पवन कौशिक ने बताया कि हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा सस्टेनेबल एवं सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए किये गये प्रयासों की मान्यता है तथा हिन्दुस्तान जिं़क आगामी 5 वर्षों में खनन कंपनियों की शीर्ष 5 कंपनियों में अग्रसर बनने की ओर प्रयासरत हंै।